Keyword Stuffing Se Blog Ko Isse Kaise Bachaye

दोस्तों आज हम इस विषय में बात करेंगे Keyword Stuffing की आपका ब्लॉग मैं Seo करते हो आप लोग ब्लॉग पोस्ट rank कराने के लिए आज इसके बारे में बात करेंगे Keyword Stuffing से कैसे बचा जाए। आप तो जानते ही होंगे Keyword का ब्लॉग में काम किया है हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए किवाड़ इस्तेमाल करते हैं पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Seo Optimize कराने के लिए। आपको पता है क्या आप अगर अपने ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा किवाड़ घुसाने की कोशिश करते हो उसका बिल्कुल नेगेटिव असर होता है।

अगर आप लोग ब्लॉग पोस्ट मे ज्यादा से ज्यादा कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हो इससे आपका ब्लॉग में कीवर्ड स्टॉपिंग का दिक्कतें आ सकती है अगर आप रेगुलर बेसिस पर यह करते जाएंगे गूगल आपका post को धीरे धीरे स्पर्म मानने लग जाएगा और आपका कोई भी पोस्ट सर्च रिजल्ट में नहीं सो कर आएगा और यहां तक नहीं धीरे धीरे रैंकिंग से हटा देगा।

देखा गया है बहुत सारी ब्लॉगर की यह प्रॉब्लम फेस करते हैं Seo Friendly आर्टिकल लिखने की पूरी की पूरी कोशिश मैं लागे रहे हैं। और तो और पोस्ट को लिख भी लेते हैं ज्यादा ट्राफिक भी उनको नहीं मिलता है। ऐसा होने का कारण है कॉम ट्राफिक का जब आप जरूरत से ज्यादा किवाड़ इस्तेमाल करते हैं वह भी पोस्ट की Unrelated Keyword की।

आपने देखा ही होगा बहुत सारी इंटरनेट पर ब्लॉक सफल है लेकिन सफल होने के पीछे हर ब्लॉक का एक ना और रीजन होता है इसमें से एक भी माना जाता है जिन लोगों को Keyword Stuffing के बारे में पूरी की पूरी नॉलेज है वही ब्लॉगर आज के दौर में सक्सेसफुल हो सकते हैं। गूगल सर्च इंडेक्सिंग से बहुत सारी ब्लॉक को हटा देता है इसलिए आपको जो भी पोस्ट लिखते हो ध्यान रखते हुए लिखना है Keyword Stuffing ना हो आपके post में ऐसा करेंगे तो आप जानते ही होंगे एकमात्रो आपका ही लॉस होगा और ध्यान रखते हुए करेंगे तो आप लोगों को कोई सफल होने से नहीं रोक सकता।

 Keyword Stuffing क्या होता है जानिए

यह प्रॉब्लम तो अब देखने को मिलती है किसी वेब पेज मे कांटेक्ट में बहुत सारे Keyword घुस आते जाते हैं और तो और Meta Tag बी। यह तो अब बोला जाता है जब हम seo गाइडलाइन को बिना फॉलो किए जाते हैं Keyword का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो अब यह Keyword स्टाफिंग की तरफ इंडिकेट करता है। और जॉब हम एक ही की Keyword को पूरी की पूरी कांटेक्ट में बार-बार रिपीट करते जाते हैं और Meta Tag (Discription box ) मे तो अब यह प्रॉब्लम दिखाई देता है हालांकि यह प्रॉब्लम सामने में नहीं दिखाई देता है धीरे धीरे नजर आने लगता है जब पूरी की पूरी वेबसाइट में ऐसा ही होते जाता है 1 दिन गूगल चार्ज इंडेक्सिंग से वेब पेज को रिमूव कर देता है और रैंकिंग भी धीरे-धीरे घटने लगता है।

Blog Post में Keyword Stuffing की प्रॉब्लम कहा कहा हो सकती है ?

देखा गया है वेब पेज की कॉन्टेंट और Meta Tag मे लोग ज्यादातर Keyword Stuffing करते हैं। इसलिए आप लोग post मे और Discription मे ज्यादा Keyword का इस्तेमाल मत करो। वह भी पोस्ट में इस तरह की जगह है टाइटल और यूआरएल मैं ज्यादा मत करो।

Post Title- जब आप अपनी पोस्ट की टाइटल लिखने जाए तो Target Keyword को एक बार ही इस्तेमाल करें। अगर टाइटल में दो केवट घुसाने की जरूरत है तो गुस्सा भी सकते हो इसमें कुछ दिक्कत ही नहीं है। अगर बिना जरूरत की टाइटल मे q8 घुसाने की जरूरत से ज्यादा तब आपका ब्लॉक पोस्ट के लिए यह सही नहीं माना जाएगा।

Post Discription- Post Discription को Meta Tag भी कहा जाता है। Post Discription Box मे लोग Keyword ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह गलती मत करो सिर्फ एक Keyword इस्तेमाल करे जिससे Keyword Stuffing ना हो।

Post Url- Post Url को Google Bot सबसे पहले इंडेक्स करता हैं यूआरएल के साथ ज्यादा छेड़खानी ना करें इससे आपका पोस्ट का यूआरएल डीरैंक हो सकता है और एक ही बार में Keyword इस्तेमाल करें सिर्फ और सिर्फ एक Keyword ज्यादा जरूरत है तो दो Keyword इस्तेमाल करें इससे ज्यादा नहीं।

Post Content- लोगों को देखा गया है पोस्ट को Seo फ्रेंडली बनाने के लिए लोग ज्यादा मात्रा में Keyword को इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में Viewers को ब्लॉग में एक ही बारे में पढ़ने में अच्छा नहीं लगता है। और ऐसे में Google Bot को भी ऐसी पोस्ट नहीं अच्छा लगता है क्योंकि Viewers को पसंद नहीं है इसलिए Google Bot Ignore कर देता है। इतना तो पढ़ ली है तो जान लिए होंगे Keyword Stuffing की प्रॉब्लम के बारे में। मेरी सलाह है आप लोगों को ना हो सके किवाड़ ज्यादा ना गुस्साए। मैं आपको इस पोस्ट में बार-बार कहता आया हूँ Unrelated Keyword का इस्तेमाल ना करें नहीं तो आप लोग जानते ही होंगे आप बहुत बड़ी प्रॉब्लम में पास सकते हो आपका ब्लॉक पूरी की पूरी मेहनत बर्बाद भी हो सकता है।

Blog को Keyword Stuffing से कैसे बचाये ?

आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाला हूं फॉलो करके आप अपने ब्लॉग को बचा सकते हो । मैं आपको कुछ ऐसी Points बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग को लॉन्ग टाइम के लिए चला सकते हो।

No 1 Points. पोस्ट लिखते समय सिर्फ और सिर्फ एक ही Keyword को टारगेट करें। जहां जरूरत है वही Related Keyword को गुस्साए जोड़ दो बस्ती नहीं। जरूरत से ज्यादा Keyword को इस्तेमाल ना करें।

No 2 Points. पोस्ट की यूआरएल मे दो से अधिक Keyword को इस्तेमाल ना करें। अगर ज्यादा जरूरत है दो Keyword का इस्तेमाल करें इससे ज्यादा नहीं । और जितना हो सके पोस्ट का यूआरएल को शॉर्ट रखने के लिए कोशिश करें।

No 3 Points. ब्लॉक की पोस्ट में हंड्रेड वर्ड्स की आर्टिकल में 3-4 बाहर ही main Keyword को इस्तेमाल करें । मान लो आप लॉन्ग आर्टिकल यानी 1000 वार्ड का लिखते हो कीवर्ड Density 1-2% रखने की कोशिश करें। अगर आप 1000 व्हाट्स की आर्टिकल लिखते हो इसमें 15 से ज्यादा की वर्ड का इस्तेमाल करते हो इससे कि बॉडिस्टॉकिंग कहा जा सकता है इसलिए इस चीज को अच्छे से दिमाग में ध्यान रखना।

4.Discription मैं ध्यान रखें एक ही Keyword को इस्तेमाल करें इससे ज्यादा बिल्कुल नहीं। Discription को कहा जाता है Meta Tag भी आर्टिकल के बारे में बताने के लिए। अगर आप किसी भी समय आर्टिकल लिखते हो और डिस्क्रिप्शन में डिस्क्राइब करते हो दूसरे टॉपिक के बारे में यह भी एक प्रॉब्लम की बात है इससे गूगल को क्या इंडिकेट जा सकता है यह तो समझने की बात है।

5. अगर आप कंटेंट लिखते हो ध्यान रखना भी जरूरी है किसी भी टोल में यह सुनिश्चित करें यह एक Keyword केवल कितना बार इस्तेमाल किया जा रहा है केवल और केवल टारगेटेड कीवर्ड को इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अगर आप नोटपैड पर लिखते हो यानी गूगल डॉक्स में भी Find Box को सर्च करें कितना की Keyword बन रहा है वह सुनिश्चित करें आपको नजर आने लगेगा Highlight की मदद से की Keyword के बारे में पता चलेगा कितना इस्तेमाल किया जा रहा है।

6. अगर आप ब्लॉगिंग करते हो वर्डप्रेस में तो आप रहमत, Yoast Seo Plugin इस दोनों में से कोई सा भी इस्तेमाल कर सकते हो और इंस्टॉल करें इससे पता चलेगा आर्टिकल में कहां कहा करे Keyword लिखने में मदद करेगा।

7. कोशिश करें पोस्ट की टाइटल में एक ही Keyword को इस्तेमाल करें बिना कोई जरूरत की दो Keyword को इस्तेमाल करें।

8. बहुत सारी ऐसी ब्लॉगर को देखा गया है किसी और के साइट पर जाकर यूआरएल को डाल सकते हैं इससे बचने की कोशिश करें आप लोग ऑटो पब्लिश कॉमेंट को Disable कर दे।

9. पोस्ट में कोई Keyword इस्तेमाल करें जो पोस्ट का रिलेटेड कीबोर्ड है। ऐसी बहुत सारी ब्लॉगर को देखा गया है अपनी तरीके में लिखते हैं किसी और के बारे में यानी बेड लिखते हैं। यह भी कहा जा सकता है इसी कारण Keyword Stuffing हो जाता है। इसलिए इस बारे में पोस्ट लिखते हो इस बारे में Keyword टारगेट करें।

10. पोस्ट में जरूरत से ज्यादा इंटरनल ओर एक्सटर्नल लेंगे ऐड करने से भी Keyword Stuffing हो सकती है।

दोस्तों जितना भी बात की है इस पोस्ट में मुझे उम्मीद है यह पढ़कर आप लोगों को पता चल ही गया है होगा। Keyword Stuffing के बारे में सोचे हैं तो। अगर इसके बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हो। Keyword Stuffing के बारे में कुछ सवाल है तो।

Leave a Comment